14.2.17

मुहासों का घरेलु उपाय

चेहरे पर जब गंदगी जमा होने लगती है, और अगर आपकी त्वचा ज्यादा तेलिया(ऑयली) है तो मुँहासे जरूर होंगे। गर्मियाँ भी एक बहुत बड़ा कारण है लू से हमारी त्वचा रूखी और पानी कि कमी से हमारी त्वचा नमी खोने लगती है। जिसके चलते पहले ब्लैक हेड्स और व्होट हेड्स होते हैं और अगर इसका इलाज सही समय पर ना किया जाये तो मुँहासे भी होते हैं।
वैसे तो बाजार में बहुत तरह के फेसवाश, और क्रिम मुँहासों को ठीक करने के लिए उपलब्ध हैं। लेकिन हमे बाहर जाने की क्यजरुरत है जब सब कुछ घर में ही मजूद है। आइये जाने कुछ ऐसे ही आसान से नुस्ख़े मुँहासे कम करने के।

बेकिंग सोडा – यह मुँहासों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, ये ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स को साफ़ कर त्वचा की चमकदार बनता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा गर्म पानी के साथ शहद मिलाये इसे अपने चहरे पर 10 मिनट तक लगाए रखे फिर धो दें।
धनिया और पुदीना का रस – गर्मियों में धनिया और पुदीना आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है। एक चम्मच धनिया या पुदीने का रस लें उसमें एक चुटकी हल्दी मिलालें, इसे रोज़ रात में सोने से पहले लगाये।
गोभी के पत्ते – गोभी के पत्तों को पीस कर उसे मुहासों के ऊपर लगाएं, इसे कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। रोज़ लगाने से फर्क दिखने लगेगा।
नमक और नींबू का रस – आधा चम्मच नमक में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर दें। आपको मुँहासों में आराम मिलेगा।

Share this

0 Comment to "मुहासों का घरेलु उपाय"

Post a Comment